Hello Meaning in Hindi

क्या आपने कभी सोचा है , हमेशा कॉल करने के बाद पहला शब्द हेल्लो (Hello) क्यों बोला जाता है ? शायद नही .. हम सभी अपनी दिनचर्या में कई चीजे करते है लेकिन उनके पीछे का कारण हम सभी को ही नहीं पता होता. अजीब बात यह है की हेल्लो (Hello) के आलावा कोई और शब्द क्यों नहीं बोलते ? Hello Meaning in Hindi लेख में हम बात करेगे हेल्लो (Hello) से जुडी कुछ वह बाते जिन्हें आपने कभी नहीं सुना होगा.

Meaning of Hello in Hindi





Hi Hellow meaning in hindi



ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी के अनुसार , हेल्लो (Hello) शब्द हाला और होला से निकला है. इन शब्दों का इस्तेमाल नाव चलाने वाले व्यक्ति यानी नाविकों के बीच में होता था. इसके पीछे फ़्रांसिसी या जर्मनी शब्द होला का हाथ है जिसका अर्थ है ” क्या हाल है ? ”

What is the meaning of Hello
चॉसर के जमाने में यह शब्द हालो (Hallow) था जिसके 200 साल बाद शेक्सपियर के समय तक इसने हालू (Halloo) का रूप ले लिया.जिसके बाद शिकारियों व अन्य लोगो ने अपने इस्तेमाल में लेकर इसे Hallloa , Hallooa, Hollo बना दिया.


Hello Meaning in Hindi on Telephone

दिलचस्प बात यह है की , टेलीफोन के आविष्कार के समय लोग Hello, Halloo, Hallow, Hollo शब्दों की जगह Are you there ? का इस्तेमाल करते थे. Are you there ? पूछने का मतलब था की क्या उनकी आवाज वह सुन पा रहे है या नहीं. जिसके बाद थॉमस एडिसन को यह वाक्य हर समय कॉल पर बोलना पसंद नहीं आया जिसके लिए उन्होंने हेल्लो Hello बोलना शुरू किया.

इसी प्रकार ग्रैहम बेल नाविकों की बोलचाल की भाषा का शब्द हाय (Hi) का इस्तेमाल करने लगे. जिसके बाद 1877 में एडिसन ने टेलीग्राफिक कम्पनी के साथ मिलकर कॉल के दौरान हेल्लो (Hello) को स्वागत शब्द के रूप में मान्यता की बात कही जिसे सभी ने मान लिया.

उस दौर में कॉलसेंटर्स पर काम करने वाली बालिकाओं को हेल्लो गर्ल (Hello Girl) कहा जाता था. इसी के साथ यदि आप BYE की फुल फॉर्म तलाश रहे है ” Be with you Everytime ”

उम्मीद करते है Hello Meaning in Hindi लेख से आपको नयी जानकारी प्राप्त हुयी होगी. यदि इस से जुडी अन्य जानकारी आपके पास भी है और आप हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो हमे कमेंट बॉक्स या फिर Hello Meaning in Hindi सब्जेक्ट के साथ मेल करना न भूलें.

Post a Comment

और नया पुराने